Bsc Full Form in Hindi | बीएससी क्या है?

Bsc का फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ साइंस। यह एक यूजी कोर्स है जिसका मतलब होता है ग्रैजुएट कोर्स। यह 3 साल का कोर्स होता है अगर आप इसको कर लेते तो आपका स्नातक यानी कि आपकी Graduation कंप्लीट हो जाएगी बीएससी कोर्स की डिमांड हमेशा से ही रहती है बहुत सारी फ्रेंड होते जो इंजीनियरिंग करते हैं बहुत सारे होते जो मेडिकल करते हैं लेकिन बहुत सारे ऐसे भी होते हैं जो Bsc करते हैं।

Bsc Full Form –BACHELOR OF SCIENCE

BSC Full Form “Bachelor of Science” होता है जिसको हम स्नातक की डिग्री भी कहते हैं। बीएससी का फुल फॉर्म को याद रखना बहुत आसान है आप इसका मतलब है जान गए होंगे। बीएससी के पढ़ाई को कंप्लीट करने के लिए आप को 3 साल तक पढ़ना पड़ता है तब जाकर आप का फाइनल एग्जाम होता है और आप उसमें पास होते हैं तो आपको स्नातक की डिग्री मिल जाता है। बीएससी की डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को ग्रेजुएट कहा जाता है।

Bsc करने के लिए Requirment क्या है

Bsc करने के लिए सबसे जरुरी आपको Science stream से 12th पास करने चाहिए और इलेवंथ और ट्वेल्थ में आप का कम से कम 50% या 55% होना चाहिए क्योंकि बहुत सारे यूनिवर्सिटी कॉलेज में एंट्रेंस एग्जाम के थ्रू का बीएससी कोर्स में एडमिशन होता है लेकिन कुछ कॉलेज कुछ यूनिवर्सिटी ऐसे भी होते है जहा पर कम मेरिट भी admission होता है और बहुत सारे कॉलेज ऐसे भी होते जहां पर आपका डायरेक्ट एडमिशन हो जाते हैं अगर आपके पास थोड़ी कम भी आपका एडमिशन हो जाता है कोर्स करने के लिए बहुत जरूरी है कि आपका क्लास ट्वेल्थ साइंस स्ट्रीम होना ही चाहिए। 

BSC Course के लिए FEES 

Bsc का फीस डिपेंड करता है यूनिवर्सिटीज के ऊपर कॉलेज के ऊपर आप जहां से पढ़ाई करो बहुत सारे कॉलेज बहुत सारी यूनिवर्सिटी ऐसी है जहां पर आपको बहुत कम फीस देना पड़ता है। लेकिन कुछ प्राइवेट कॉलेज होते हैं जिसकी फीस बहुत ज्यादा होता है। सरकारी यूनिवर्सिटी में बहुत कम पैसा देना पड़ता है कहीं-कहीं पर सरकारी कॉलेज में बिल्कुल फ्री में बीएससी कराई जाती है जिसमें स्कॉलरशिप मिलने का भी आशा रहता है। प्राइवेट कॉलेज की फीस की बात करे तो जहां पर एक साल की फीस होगी वह समझो कि 20 से 25 से ₹30000 हो सकती है अगर गवर्नमेंट कॉलेज के बात करें तो वहां पर सिर्फ 8000 के लमसम में हो जाता है। 

BE Full Form in Hindi

किस तरीके से Bsc करे जिस से तुरंत आपको जॉब मिल जाए

तो दोस्तों आपने अगर 3 साल की बीएससी कंप्लीट कर ली है और आपने इसके लिए अच्छी पढ़ाई भी कर लिया है तो आपके पास बहुत सारी करियर ऑप्शन है उसके बाद आप चाहो तो अब बैंकिंग सेक्टर में जा सकते हो या फिर आप Bsc कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हो या आप स्कूल के टीचर बन सकते उसके बाद आप चाहो तो पुलिस में जा सकता हो आर्मी में जा सकते हो एयर फोर्स में जा सकते हो। मेरे कहने का मतलब है कि अगर आपने अपनी अच्छी तरीके से पढ़ाई की है बीएसई का तो आपके पास कैरियर Option की कमी नहीं होगी जिस फील्ड में आपको फिर इंटरेस्ट है उसमे आप अपना करियर बना सकते हैं।

आपको किस तरह से Bsc करनी चाहिए जिससे आपको ज्यादा फायदा मिल सके

बीएससी दो तरीके का होता है एक बीएससी जनरल होता है एक बीएससी ऑनर्स होता है तो Bsc जनरल और बीएससी ऑनर्स यह दोनों 3 साल का होता है लेकिन बीएससी ऑनर्स का फायदा यह होता है इसमें आपको एक ही सब्जेक्ट 3 साल तक पढ़ना होता है और बीएससी जनरल आपको तीन सब्जेक्ट 3 साल तक पढ़ना पढ़ना पड़ता है।

बीएससी अनस में 3 साल तक आपको एक ही सब्जेक्ट पढ़ना पड़ता है इससे एक विषय के बारे में आपको ज्यादा नॉलेज हो जाता है और आप जब किसी जॉब के लिए अप्लाई करते हो तो आपको जॉब किस में ज्यादा दिक्कत नहीं होती है क्योंकि आपने एक ही सब्जेक्ट को लंबे समय तक पढ़ा है।  

Bsc में कौनकौन से सब्जेक्ट होते हैं

अगर कोई भी स्टूडेंट किसी कोर्स में एडमिशन लेता है उसके दिमाग में एक सवाल जरूर आता है उसको उसको कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ना होंगे इसी तरीके से कोई भी 12th क्लास पास करने के बाद किसी कॉलेज में एडमिशन लेते हैं तो उसके मन में एक सवाल होता है कि उसके कोर्स में कौन-कौन से सब्जेक्ट आते हैं।

बीएससी के क्षेत्र में जिन छात्रों को रूचि होता है उनके लिए यह कोर्स बहुत लाभदायक होता है कृपया कोर्स करने के बाद कोई भी छात्र ब्रिज गार नहीं हो सकता है क्योंकि इसको कोर्स में बहुत इंपोर्टेंट विषयों पर चर्चा किया जाता है जिससे छात्रों का नहीं सिर्फ तर्क शक्ति का विकास होता है बल्कि इससे छात्रों के लिए कैरियर ऑप्शन का भी विकल्प आसानी से क्लियर होते जाता है।

भारत के 10 सबसे अच्छे कॉलेज की लिस्ट

Bsc में एडमिशन लेने के लिए क्याक्या Documents लगता है

अगर आप भी ऐसी करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान देना होता है जिसमें बीएससी कंप्लीट करने के लिए कई प्रकार के डॉक्यूमेंट लगते हैं और आप में उस cource को कंप्लीट करने के लिए कुछ योग्यता भी जरूरी होता है। Bsc कंप्लीट करने के लिए जो जो जरूरी चीजें है उन पर हमने विस्तार से बताया है –

  • अगर आप बीएससी कोर्स के लिए आवेदन करते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी जो चीज है वह यह है कि आपको इसके लिए इंटरमीडिएट में मान्यता प्राप्त बोर्ड से करना होगा।
  • बीएससी में एडमिशन लेने के लिए आपको इंटरमीडिएट में अच्छे मार्क्स लाने होंगे।
  • आवेदक को इंटरमीडिएट के क्लास में विज्ञान सब्जेक्ट ही लेना चाहिए क्योंकि Bsc में केवल विज्ञान के विद्यार्थियों के लिए कोर्स तैयार किया जाता है।
  • बीएससी में एडमिशन लेने के लिए जब आप किसी कॉलेज में जाते हैं तो वहां सबसे पहले आप का टेस्ट लिया जाता है और आपको उस टेस्ट के मेरिट लिस्ट में आना होता है अगर आप मेरे लिस्ट में नहीं आते हैं तो आपका एडमिशन नहीं हो पाएगा।
  • बीएससी में एडमिशन लेने के लिए आपके पास दसवीं और बारहवीं का मार्कशीट होने चाहिए इसके अलावा आपके पास नेशनल आईडी होने चाहिए जैसे आधार कार्ड हो गया पैन कार्ड हो गया।

Leave a Comment

Your email address will not be published.