Father’s Day 2022-फादर्स डे क्यों मनाया जाता है?

फादर्स डे -पिता बच्चों के जीवन के जीवन नींव डालने वाला वह व्यक्ति होता है जो अपने बच्चों की जरूरतें और खुशियों को पूरा करने के लिए अपनी पूरी जिंदगी काम करता रहता है। जिस प्रकार से एक माँ अपने बच्चों पर उम्रभर अपना लाड-प्यार न्योछावर करती रहती है और बिना किसी इच्छा के उन्हें अपनी ममता के आंचल में छुपाए रखतीं, लालन-पालन करती है। ठीक वैसे ही एक पिता अपने बच्चों के एक बेहतर कल के लिए सदैव कर्मशील रहता है।

एक पिता अपने बच्चों के लिए जीवन जीने का आदर्श होता है जो हमे जीवन के सभी पहलुओं में कर्तव्य – निष्ठा मेहनती और ईमानदार होने की सीख देता है। हम कह सकते हैं कि पिता जीवन की वह नींव होती है जिसके बिना जीवन की मजबूती परिपक्व नहीं होती हैं।

हमारे भारत के अलावा कई देशों में पिता सम्बंध (पैतृक सम्बंध) और स्नेह को दिखाने के लिए त्योहार के रूप में Father’s Day मनाया जाता है। यह अलग – अलग स्थानों पर पिताओं के सम्मान और स्नेह में व्यापाक रूप से मनाया जाने वाला त्योहार है। इस लेख में हम फ़ादर्स डे के बारे में विस्तार पूर्वक बतायेंगे कि फ़ादर्स डे क्यो मनाया जाता है। इसके अलावा यह भी बताएंगे कि फ़ादर्स डे कब मनाया जाता है, चलिए जानतें है – 

फादर्स डे (Father’s Day) kyu Manaya Jata Hai

पिता हमारे जीवन की वह नीव है जिसके मजबूत कंधों के सहारे ही हम दुनिया को देख पाते और उस दुनिया मे जीने के तरीके सीखते हैं। फ़ादर्स डे मनाने की शुरुआत लगभग बीसवीं सदी के प्रारंभ से मिलती है, जहाँ अपने पूर्वजों को याद कर उन्हें सम्मान देने के लिए यह दिन मनाया जाता था, या फिर पिता के द्वारा दी जाने वाली परवरिश और देखभाल को सम्मान करने के लिए भी फादर्स डे मनाया जाने लगा।

Father’s Day के दिन के स्थानों पर उपहार देने की परंपरा, उन्हें विशेष रूप से व्यवहार करने और सम्मानित करने के तरीके से बनाया जाता है। चूंकि पहले mothers day मनाया जाता था। इसी वजह से पिताओं को भी सम्मानित करना चाहिए और उनके कर्तव्यों और प्यार को दिखाने के उद्देश्य से भी फ़ादर्स डे मनाया जाने लगा। 

अब आपको यह जानकारी हो गई होंगी कि फादर्सडे क्यो मनाया जाता है।अब यह भी जान लेते हैं कि फ़ादर्सडे कब मनाया जाता है या फ़ादर्स डे कब आता है –

Read Also- भगत सिंह की जीवनी

फादर्स डे की शुरुआत कैसे हुई?

अभी तक हमने आपको बताया कि Fathers day kyu manaya jata hai और फ़ादर्स डे मनाने की शुरुआत कब हुई थी। फ़ादर्स डे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अलग अलग देशों में त्योहार के रूप में मनाया जाता है। हालांकि दुनिया मे सबसे पहले फ़ादर्स डे पश्चिम वर्जीनिया के फेयरमोंट में 19 जून 1910 को मनाया गया था। लेकिन आज के समय मे प्रत्येक देश या समुदाय में फ़ादर्स डे को अलग- अलग समय पर मनाया जाता है। एक बड़े स्तर पर कई देशो में फ़ादर्सडे जून माह के तीसरे रविवार को उत्साह के साथ पितृ उत्सव के रूप में मनाया जाता है।

भारत मे फ़ादर्स डे प्रत्येक वर्ष इसी तिथि में बनाया जाता है। इसके अलावा कई ऐसे देश भी है जहाँ विभिन्न तारीख और दिन को फ़ादर्स डे के रूप में मनाया जाता है। अब प्रश्न यह आता है कि फ़ादर्स डे कब आता है 

फादर्स डे कब आता है

हमारे देश भारत के अलावा अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका ,पाकिस्तान, श्री लंका , जिम्बाब्वे, और अन्य कई देश ऐसे है जहाँ जून माह तीसरे रविवार को फ़ादर्स डे के रूप में मनाते है। लेकिन कुछ देश ऐसे भी है जहाँ फ़ादर्स डे अलग दिवस पर मनाया जाता रहा है, जैसे रूस में फ़ादर्स डे 23 जनवरी को मनाया जाता है और नेपाल में 20 अगस्त को मनाया जाता है।    

Leave a Comment

Your email address will not be published.