फ्री फायर गेम किसने बनाया फ्री फायर किस देश का है?

फ्री फायर गेम किसने बनाया-Free Fire एक प्रकार का mobile shooting game है जिसे online gaming की category में रखा गया है। इस game को मुख्य रूप से shooting games को बढ़ावा देने एवं Pubg game को टक्कर देने के उद्देश्य से design किया गया था। हालांकि इस game को सफलता भी प्राप्त हो चुकी है और ज्यादातर लोग इसे खेलना पसंद करते है। इस game की खास बात यह है कि इसमें आप तीन प्रकार के maps पर game को खेल सकते है और साथ ही साथ अन्य लोगों के साथ जुड़ कर game का आनंद ले सकते है। इस game को खेलना आसान तो नहीं है लेकिन इतना मुश्किल भी नहीं  है। Game में आप अलग-अलग server 3 प्रकार के maps को select कर सकते है।

फ्री फायर की फुल फॉर्म क्या है?

Free Fire गेम की फुल फॉर्म  “Free Fire Battlegrounds” और Garena Free Fire है। इस गेम को सबसे ज्यादा ब्राजील में पसंद किया जाता है और इंडिया में भी इसे बहुत ज्यादा पसंद किया गया है। इस Game को Play Store और Ios Store पर बहुत ही अच्छी rating के साथ पहला स्थान प्राप्त है एवं इसकी कुल downloading 500 million है।

Read Also-Pubg Kis Desh Ka Game Hai?

फ्री फायर गेम किसने बनाया ? और इसका मालिक कौन हैं?

Free fire गेम को गेम को सिंगापुर की कंपनी Garena के द्वारा बनाया गया है जिसका हेडक्वार्टर भी सिंगापुर में स्थित है। इस game को Garena Company के फॉरेस्ट ली द्वारा बनाया गया था एवं इसे 2017 में mobile battle game के रूप में worldwide launch कर दिया गया। GARENA कंपनी के मालिक फॉरेस्ट ली के द्वारा Arena of Valor , Headshot, Contra.Firefall, League Of Legends आदि popular games को भी बनाया है। हालांकि Free fire game लॉन्च करने के बाद garena कंपनी को एक नयी दिशा मिली है।

Free-Fire  गेम के CEO फॉरेस्ट ली है एवं इनके द्वारा ही फ़्री फायर  गेम को बनाया गया था। फॉरेस्ट ली के द्वारा अपनी कंपनी garena के साथ इस game की टेस्टिंग की गयी और फिर बाद में इसे worldwide android और ios platform के लिए Battle royale game के रूप में  launch कर दिया  इस गेम को हम अपने मोबाइल के play store और ios Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

Free Fire गेम बनाने वाली कंपनी का नाम क्या है?

Free Fire गेम को  Garena Company के द्वारा बनाया गया था। इस गेम को बनाने का काम Garena की दो छोटी कंपनी 111dots Studio (Vietnam) और Omens Studios (Netherlands) के द्वारा किया गया था लेकिन  कुछ महीने बाद Freefire का beta version launch किया गया। 30 सितंबर 2017 को फ्री फायर को Worldwide लॉन्च कर दिया गया जिसके 2 महीने बाद 24 देशों में यह नंबर 1 पसंद किया जाने वाला गेम बन गया।

Free Fire Game Kaise Download Karen?| फ्री फायर गेम कैसे डाउनलोड करें ?

फ्री फायर गेम बहुत ही प्रचलित है और युवाओं में इसे खेलने के लिए अलग ही जोश नजर आता है। यह गेम भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित है और इसके यूजर्स लाखों में है। आइए अब आपको फ्री फार्म गेम एंड्राइड मोबाइल, एप्पल और जियो फोन में कैसे डाउनलोड करे-:

Android मोबाइल में फ्री फायर गेम कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर ऐप में जाना होगा।
  • प्ले स्टोर के सर्च बार में Grena Free Fire नाम सर्च करना होगा।
  • सर्च करते ही आपको सबसे पहला फ्री फायर गेम के ऑप्शन पर क्लिक कर उसे इंस्टॉल करना होगा।
  • कुछ मिनट में फ्री फायर गेम आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगी।

एप्पल मोबाइल में फ्री फायर कैसे डाउनलोड करें?

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के एप्पल स्टोर में जाना होगा। ‌
  • एप्पल स्टोर के सर्च बाद में आपको Grena Free Fire नाम सर्च करना होगा।
  • सर्च करते ही आपको सबसे पहले वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और उसे अपने फोन में इंस्टॉल करना होगा।
  • कुछ ही मिनटों में फ्री फायर गेम आपके फोन में डाउनलोड हो जाएगा।

जियो फोन में फ्री फायर गेम कैसे डाउनलोड करें?

बहुत से लोगों को जिनके पास जियो फोन है यह मन में सवाल रहता है कि वह कैसे जियो फोन में फ्री फायर गेम डाउनलोड करें और खेल का लुत्फ उठाएं।

दरअसल फ्री फायर गेम एंड्राइड मोबाइल और स्मार्टफोन तथा टेबलेट में ही सपोर्ट करता है। जियो फोन में फ्री फायर गेम डाउनलोड न करने की सुविधा के पीछे यह कारण है कि जियो फोन एंड्राइड मोबाइल और एप्पल स्मार्टफोन की तरह IOS और एंड्राइड सिस्टम पर आधारित नहीं है और फ्री फायर गेम खेलने के लिए आईओएस और एंड्रॉयड सिस्टम का होना जरूरी है।

जियो फोन की ग्राफिक Kaios से निर्मित हुई है और जियो फोन में 512mb रैम होती है जो कि फ्री फायर गेम को सपोर्ट करने के लिए बहुत ही कम है।

यदि आप फ्री फायर जैसे गेम को खेलना चाहते हैं तो आपको एंड्राइड या आईओएस सिस्टम आधारित स्मार्टफोन को खरीदना पड़ेगा। बाजार में कम कीमत पर कई ऐसे एंड्राइड मोबाइल मौजूद है जो फ्री फायर गेम को सपोर्ट करने के लिए आईओएस तथा एंड्राइड सपोर्ट की सुविधा प्रदान करते हैं।

जियो फोन की ग्राफिक अलग होने तथा उसकी रैम कम होने से आप फ्री फायर गेम को जियो फोन में डाउनलोड नहीं कर सकते हैं और ना ही जियो ने अब तक ऐसी सुविधा अपने जियो फोन में प्रदान की है।

कम्प्यूटर में फ्री फायर गेम कैसे डाउनलोड करें?

फ्री फायर गेम को खेलने के लिए काफी यूजर्स अपने कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल फोन में फ्री फायर गेम डाउनलोड करने के लिए केवल आपको प्ले स्टोर की आवश्यकता होती है परंतु कंप्यूटर में फ्री फायर गेम डाउनलोड करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है आइए आपको बताते हैं कि कंप्यूटर में फ्री फायर गेम कैसे डाउनलोड करें-:

  • कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के गेम खेलने के लिए हमें एक सॉफ्टवेयर की आवश्यकता होती है जो हमारे पीसी या कंप्यूटर को गेम खेलने और डाउनलोड के लिए सपोर्ट प्रदान करता है।
  • कंप्यूटर की दुनिया में उपलब्ध BlueStacks एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसे कंप्यूटर में इंस्टॉल करने पर आप उसकी सहायता से किसी भी गेम को उसके अंदर शामिल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर खेल सकते हैं।
  • यह सॉफ्टवेयर कंप्यूटर में इंस्टॉल करने के बाद आप इसके द्वारा दिए गए प्ले स्टोर सर्च बार में Greena Free Fire नाम सर्च करे और इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें।
  • जिस प्रकार मोबाइल में फ्री फायर गेम डाउनलोड होने पर एक आइकन प्रदर्शित करता है ठीक उसी प्रकार आपके नंबर पर मैं भी इंस्टॉल होने पर एक आइकन के रूप में कंप्यूटर की स्क्रीन पर नजर आएगा।
  • कंप्यूटर में फ्री फायर गेम खेलने के लिए आपको कीबोर्ड और माउस का इस्तेमाल करना पड़ेगा।
  • कंप्यूटर में फ्री फायर गेम करने का एक फायदा यह भी है कि जिन फोन की रैम कम होती है वह कंप्यूटर में फ्री फायर गेम डाउनलोड करके आसानी से खेल सकते हैं क्योंकि मोबाइल फोन से ज्यादा कंप्यूटर की रैम होती है।

फ्री फायर गेम के नुकसान क्या है?

भले ही भारत तथा विश्व में फ्री फायर गेम बहुत प्रचलित हो परंतु फ्री फायर गेम खेलने के कई नुकसान भी है और फ्री फायर गेम बच्चों को क्यों नहीं खेलना चाहिए किसके कारण हम आपको बताएंगे। फ्री फायर गेम खेलने के नुकसान निम्नलिखित हैं-:

  • भारत में फ्री फायर गेम खेलने से कई बच्चों की जान गई है। उदाहरण के लिए भारत में रहने वाले 14 वर्षीय बच्चे नए फ्री फायर गेम के लिए नया विपनस ( हथियार) खरीदे जिसके लिए उसने 40000 तक की कीमत चुका दी परंतु गेम में असफलता के कारण उसने अपनी आत्महत्या कर ली।
  • यह गेम युवाओं में इतना प्रचलित है कि इसे खेलने से इसकी लत लग जाती है जिसके चलते युवा हजारों लाखों रुपए इस गेम में लगा देते हैं और बाद में उन्हें वित्तीय नुकसान का सामना करना पड़ता है।
  • विशेषज्ञों के मुताबिक मोबाइल फोन गेम की लत लगना एक व्यक्ति के लिए दिमागी रूप से उस गेम का आदि हो जाना और दिमागी डिसऑर्डर होने का खतरा पैदा करता है।
  • कम उम्र में मोबाइल फोन में गेम खेलने से बच्चों की आंखों की रोशनी कम हो जाती है और वह चिड़चिड़ा भी हो जाते हैं।
  • गेमिंग कंपनियों द्वारा अलग-अलग थीम के गेम को बाजार में लाकर युवाओं को अपनी तरफ आकर्षित किया है परंतु युवाओं का गेमिंग से सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है।
  • कई बार गेमिंग खेलने वाला व्यक्ति ही नहीं बल्कि उसके आसपास रह रहे व्यक्ति या परिवार को भी लेते नुकसान एवं चोट का भार उठाना पड़ सकता है। उदाहरण के लिए यदि किसी बच्चे को फ्री फायर गेम खेलने की लत लगी है और यदि उसे डांट कर उससे फोन छीन लिया जाएगा गेम खेलने से मना कर दिया जाए तो वह आक्रोश में आकर हमला कर सकता है। भारत तथा विदेशों में अब तक ऐसे कई मामले देखे जा चुके हैं।

तो देखा दोस्तों इस आर्टिकल में हमने आपको फ्री फायर गेम खेलने मोबाइल फोन तथा कंप्यूटर में डाउनलोड करने तथा फ्री फायर गेम से होने वाले नुकसान के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी दी।


Leave a Comment

Your email address will not be published.