MP3 Full Form in Hindi-MP3 क्या है?

mp3 Full Form

आज का हमारा आर्टिकल MP3 Full Form है। इस आर्टिकल में हम आपको MP3 से संबंधित जानकारी देंगे।

हम रोज संगीत सुनते हैं और संगीत सबका ही प्रिय होता है मगर किसी ने भी यह जानने की कोशिश नहीं की होगी कभी कि जिस संगीत को हम सुनते हैं या जिस वीडियो को हम देख रहे हैं उसके पीछे किस प्रकार की तकनीक का उपयोग हो रहा है और इस तकनीक को क्या कहते हैं। आइए हम आपको इस आर्टिकल में MP3 तथा अन्य संबंधित तकनीक के बारे में बताते हैं।

MP3 Full Form क्या है?

MP3 Full Form Moving Picture Expert Group (MPEG) Audio Layer – 3 है।‌ MP3 का हिंदी अर्थ मूविंग पिक्चर एक्सपर्ट ग्रुप (एमपीईजी) है।

MPEG क्या है?

एमपीईजी एक तकनीकी सॉफ्टवेयर है। यह एक ऐसा समूह जिसके द्वारा किसी भी संगीत के ऑडियो तथा वीडियो का standard compression बनता है। इस स्टैंडर्ड के अंतर्गत विभिन्न लेवल और प्रोफाइल आते हैं जिसमें अलग-अलग तरह के Compression तथा ट्रांसमिशन तकनीक का निर्माण किया गया है। एमपीईजी के निम्नलिखित प्रकार हैं-:

  • MPEG – 1

सबसे पहले MPEG– 1 Format की बात की जाए तो यह ओडियो और वीडियो ट्रांसमिशन तकनीक से संबंधित था। इसका निर्माण 1993 में हुआ था और इसे अन्य नाम Lossy File Format के नाम से भी बुलाया जाता है। MPEG – 1 का निर्माण इसलिए किया ताकि ओडियो और वीडियो फ़ाइल सरलता से कॉम्पेक्ट डिस्क में एनकोड हो सकें। इस प्रणाली का सबसे ज्यादा उपयोग कम क्वालिटी डीवीडी और सीडी के लिए किया जाता है।

  • MPEG – 2

यह MPEG – 2 format की बात की जाए तो इसमें वीडियो तथा ट्रांसमिशन तकनीक दोनों ही प्रणाली का अच्छा विकास हुआ है। इसकी शुरुआत सन् 1995 में हुई। MPEG- 2 की सहायता से कम क्वालिटी ओडियो और वीडियो फ़ाइल को ब्रॉडकास्ट क्वालिटी टेलीविजन की पहचान हासिल हुई तथा इसी दिशा में डिश नेटवर्क, ब्लू रे वीडियो, डिजिटल सेटेलाइट टीवी सेवा आदि का विकास हुआ।

  • MPEG – 3

MPEG – 3 Format की बात जाए तो इसमें ओडियो  और ट्रांसमिशन तकनीक दोनों ही प्रणाली का अच्छा विकास हुआ है। इस प्रणाली को लोग MP3 के नाम से भी बुलाते हैं। यह एक ऐसा compression है जो ओडियो फाइल के लिए इस्तेमाल किया जाता है ताकि म्यूजिक डीवीडी तथा सीडी में इसकी सहायता से सरलता से एनकोड हो सकें।

  • MPEG- 4

यह एमपीईजी तकनीक की सबसे एडवांस तकनीक है। MPEG- 4 format के अंतर्गत विभिन्न एल्गोरिथम तकनीक का इस्तेमाल ओडियो और वीडियो के compression के लिए किया जाता है। ओडियो और वीडियो की heavy file को इस तकनीक द्वारा compressed करके प्रयोग में लाया जाता है।

MPEG के यह फॉर्मेट ट्रांसमिशन तकनीक एवं कंप्रेशन तकनीक का उपयोग कर ऑडियो तथा वीडियो फाइल को ब्रॉडकास्ट एवं अन्य स्तर पर एनकोड करने में सहायता प्रदान करते हैं। MPEG के समय के साथ तकनीक में होने वाले परिवर्तन से बेहतर ओडियो और वीडियो एक्सपीरियंस जनता को देखने को मिला है।  उम्मीद करते हैं आपको हमारे आर्टिकल की सहायता से MP3 तथा अन्य एमपीईजी तकनीक के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

उम्मीद करते हैं आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा।

Latest Post-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *