PSI Full Form in Hindi-पीएसआई क्या है?

PSI Full Form in Hindi

यहाँ पर PSI Full Form होती है Pound Per Square Inch जिसका हिंदी में उच्चारण ‘पाउंड पर स्क्वायर इंच’ है। Pound Square Inch एक दाव मापी यंत्र है जिसका उपयोग वायुमंडलीय दबाव को मापने के लिए किया जाता है। आमतौर पर PSI का उपयोग बाहरी वायुमंडल के सापेक्ष द्रव दबाव को मापने के लिए किया जाता है। इसका एक कारण नहीं है की यह कि अंतर संतुलन करने के उद्देश्य से दवाब में संतुलन बनाने के लिए इसका उपयोग वायुमंडलीय दबाव के खिलाफ किया जाता है। ज्यादातर इसे डुबाकर पीएसआई माप को दिया जाता है ताकि माप absolute हो सके।

PSI का उपयोग दाब मापने के साथ- साथ तन्य शक्तियों को मापने के लिए भी कर सकते है। लेकिन PSI से तन्य शक्तियों को मापने के लिए PSIA यानी PSI Absolute का मापन किया जाता है।

PSI Full Form   

हालांकि निकाली गई माप यानी PSI Absolute का उपयोग भी मापने के उद्देश्य से ही किया जाता है। PSIA (Pound Per Square Inch Absolute) का तन्य शक्ति को मापने के लिए भी किया जाता है। ज्यादातर PSI का उपयोग उन स्थानों पर किया जाता है जहाँ लाखों Elastic Modules का होना आम बात है एवं जिनको मापने के लिए PSI का उपयोग किया जाता है।

दबाव मापने वाली gauge वाहनों और  Pneumatic एवं Hydraulic machines में Instrumentation के लिए Pound Per Square Inch का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा औद्योगिक और सुरक्षा प्रणालियों के लिए भी सभी प्रकार के Instrumentation के साथ इसका उपयोग किया जाता है।

एक PSI का आंकलन एक Pound के बराबर होता है यानी यह 1 Square Inch से 1 pound का दबाव बनता है। यह दवाब 1 Square Inch के क्षेत्र में एक पाउंड बल को लगाने पर बनता है।

1 PSI बल माप= 1 lb (pound)/ 1 inch Square.

PSI का उपयोग एवं कार्य

पाउंड प्रति वर्ग इंच का स्पष्ट कार्य वायुमंडलीय दबाव के बजाय एक निर्वात के सापेक्ष होता है क्योंकि इसका उपयोग समुद्र तल पर हवा में किए गए दबाव की Reading  को जांचने के लिए भी किया जाता है। इस कारण से इसका विलोम पाउंड प्रति वर्ग इंच गेज होता है।

समुद्र तल पर वायुमंडलीय दबाव 101 किलोपास्कल होता है। दबाव के लिए पीएसआई का व्यापक रूप आवश्यक नहीं होता लेकिन ज्यादातर विज्ञान में का उपयोग करने के समय तन्य शक्ति को बड़ी संख्या मानकर ही ज्ञातव्य कार्य किया जाता है।

हालांकि परिवेशी वायुमंडलीय दबाव के अलावा जब गेज दाब को  किसी अन्य चीज के लिए ज्ञात किया जाता है तो इकाइयां वर्ग के रूप में प्राप्त होती हैं। यानी कि हमें सभी इकाइयाँ पाउंड प्रति वर्ग इंच अंतर (Pound Per Square Inch Difference) में प्राप्त होंगी।


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *