उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है-उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से देखें तो भारत का सबसे बड़ा राज्य माना जाता है तथा यह राज्य उत्तर में नेपाल को छूता है। इस राज्य का विस्तार 2,40,928 square kilometres के क्षेत्रफल में है। हालांकि अगर हम उत्तर प्रदेश के इतिहास की बारे में बात करे तो ये ब्रिटिस शासन के दौरान स्थिति में आ चुका था।

ब्रिटिश शासन से पता चलता है कि अंग्रेजो में आगरा और अवध नाम के दो प्रांतों को मिलाकर एक आगरा अवध संयुक्त प्रांत बनाया था जिससे कुछ समय बाद 1935 ईसवी में सिर्फ संयुक्त प्रांत के नाम से जाने जाना लगा गया! फिर देश में चलते स्वतन्त्रता प्राप्ति की ओर चल रहे कदम पर 1950 में देश स्वतंत्र होने के परिणाम स्वरूप इस संयुक्त प्रांत को उत्तर प्रदेश के नाम से घोषित किया जाने लगा!

उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है –

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ है। यहां पर आर्थिक विकास बहुत तीव्र गति से देखने को मिल रहा है। अगर हम बात करे तो भारत के तेजी से बढ़ रहे महानगरों के शीर्ष पंद्रह में से ये एक है।  यहां हिंदी और उर्दू साहित्य का अच्छा प्रचलन मिलता है एवं यहां की सबसे प्रमुख भाषा हिंदी हैं!

उत्तर प्रदेश में  कई सारे पर्यटन स्थल दर्शनीय स्थल ऐतिहासिक स्थल मिलते हैं और यहां पर मनोरंजन स्थल शॉपिंग माल और कई इमामबाड़े मिलते हैं जिसमें एक इमामबाड़ा सबसे छोटा और दूसरा सबसे बड़ा प्रमुख है।

  • पूर्व की स्वर्ण नगरी गोल्डन सिटी  और शिराज_ए_हिन्द आदि नाम से भी लखनऊ को जाना जाता है!

कृषि  उत्पादन एवं व्यवसाय

देश के कुल खाद्यान्न उत्पादन में प्रथम राज्य है और  रोजगार में कृषि का योगदान देखे तो यहां  रोजगार का 59% कृषि से ही प्राप्त होता है। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक तीन फसल रबी,खरीफ, ज्वार अधिक मात्रा में उगाई जाती है। वित्त वर्ष की आय देखे तो प्रति व्यक्ति आय उत्तर प्रदेश की 54658 थी।

देश में सबसे अधिक  दुग्ध उत्पादन करने वाला प्रदेश इसे ही माना जाता है जिसमे देश के 18.63% दुग्ध उत्पादन इसी राज्य से होता है। यही कारण रहा है कि सन  2016- 17 में इस राज्य के द्वारा  27.77 मिलियन टन उत्पादन दूध उत्पादन किया। खनिज उत्पादन में भी यह राज्य पीछे नहीं है।इसे अनाज का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कहा जाता है! 2016_17 में देश का 17.83% अनाज इसी राज्य से उत्पादित हुआ था !

  • आम के उत्पादन में लखनऊ  , सहारनपुर ,बुलंदशहर आदि प्रमुख रूप से हैं!
  • आंवला उत्पादन में इलाहाबाद और प्रताप गण आदि मुख्य रूप से जाने जाते हैं;
  • अमरूद उत्पादन में शहजहा , फरूक्खाबाद आदि मुख्य रूप से जाने जाते हैं!

Latest Post-


1 thought on “उत्तर प्रदेश की राजधानी क्या है?”

  1. Pingback: Kal Ka Mausam Kaisa Rahega-अगले हफ्ते का मौसम कैसा रहेगा ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *