TRF Full Form in hindi- TRF क्या है?

TRF Full Form in hindi

TRF Full Form-TRF बैंक में उपयोग होने वाला बहुत ही महत्वपूर्ण शब्द है इसका फुल फॉर्म TRANSFER होता है। TRF ट्रांसफर शब्द का संछिप्त रुप है जिसका उपयोग एक बैंक खाते से एक अन्य बैंक खाते में पैसे स्थानांतरण करने के लिए किया जाता है।

संक्षेप में कहें तो TRF FUND TRANSFER का एक संक्षिप्त रूप होता है जिसका इस्तेमाल आमतौर पर बैंक ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है। जब भी आपके खाते से संबंधित कोई लेनदेन होता है तब उसे TRF द्वारा दर्शाया जाता हैं।

इसे फोन के मैसेज सेक्शन में चेक किया जा सकता है, जहां फंड ट्रांसफर होने पर नोटिफिकेशन के रूप में इसे देख सकते है तथा इसे आपके बैंक स्टेटमेंट या पासबुक में भी देखा जा सकता है। इस तरह के शॉर्ट-फॉर्म का उपयोग करने का मुख्य उद्देश्य ग्राहकों को लेन-देन के विवरण से संबंधित जानकारी को सफलतापूर्वक ग्राहक के पास भेजना है।

बैंकिंग में TRF Full Form?

बैंक ऑफ इंडिया में TRF का उपयोग बैंक द्वारा किये गए लेनदेन को दर्शाने के लिए किया जाता है। बैंकिंग सेक्टर में TRF का पूर्ण रूप ट्रांसफर है। TRF का सरल अर्थ एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में धन का स्थानांतरण है।  जब फंड ट्रांसफर एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में होता है तो इसे TRF के रूप में जाना जाता है। कभी-कभी, बैंक उसके लिए TRF, TR या Xfer का उपयोग करते हैं।

बैंकिंग से संबंधित फुल फॉर्म……..यह भी पढ़ें.

Cibil Full Form

NEFT Full Form

RTGS Full Form

TRF क्या होता है?

जब भी कोई फंड ट्रांसफर होता है तो एक निश्चित राशि का शुल्क डेबिट या क्रेडिट किया जाएगा।  जब भी टीआरएफ क्रेडिट या डेबिट होगा तो बैंक तुरंत आपके मोबाइल पर सूचना भेज देती हैं।

बैंक ऑफ इंडिया टीआरएफ शुल्क क्या है?

आपके बैंक ऑफ इंडिया खाते के TRF शुल्क आपके बैंक स्टेटमेंट और पासबुक पर उल्लिखित हैं।  इसके अलावा, बैंक अपने ग्राहकों को एसएमएस के रूप में बीओआई TRF शुल्क का विवरण भी भेजता है।

बैंक स्टेटमेंट में TRF का मतलब होता है ट्रांसफर फंड चार्ज।  बैंक ऑफ इंडिया द्वारा TRF में शामिल किए गए शुल्क निम्नलिखित हैं।

  • इंटरनेट शुल्क
  • एसएमएस शुल्क
  • NACH, IMPS जैसे फंड ट्रांसफर शुल्क।

आमतौर पर बैंक ऑफ इंडिया पासबुक के पहले पन्ने पर ही TRF देखने को मिल जाता हैं। हालांकि, बैंक TRF अधिसूचना के लिए एक एसएमएस भेजते हैं। बैंक अपने ग्राहकों को TRF एसएमएस अलर्ट से अपडेट रखता है

Latest Post-


Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *